सुबह का नाश्ता आपके के लिए इतना जरूरी क्यों है?

सुबह का नाश्ता आपके के लिए इतना जरूरी क्यों है?

सेहतराग टीम

सुबह का नाश्ता, जो एक अच्छे दिन शुरुआत के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। यह खराब आदत है और इससे सेहत को नुकसान होता है। सुबह नाश्ता न करने से आप दिनभर सिर में दर्द और गैस की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं।

पढ़ें- सुबह के नाश्ते में करें ये शामिल, वजन होगा कम

सुबह का नाश्ता जरूरी क्यों (Health Benefits of Eating Breakfast in Hindi):

  • सबसे पहला, ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता करने से आपका दिमाग अच्छा रहता है। इससे आपकी याददाश्त और बेहतर होती है। आप जितना अच्छा ब्रेकफास्ट लेंगे आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही अच्छा रहेगा। लेकिन दिमाग की बेहतरी के लिए कार्बोहाइड्रेड काफी जरूरी होता है। इसलिए आप कार्बोहाइड्रेड वाला नाश्ता लेने की कोशिश करें।
  • इसके अलावा कई अध्ययनों में भी बताया गया है कि सुबह का नाश्ता करने से इंसान का मूड अच्छा रहता है और उन्हें तनाव नहीं होता है। इसके अलावा कई अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि अगर बच्चे सुबह का नाश्ता करते हैं तो स्कूल में उनकी परफॉर्मेंस बेहतर होती है और उनकी याददाश्त भी अच्छी होती है।
  • इसके अलावा सुबह नाश्ता करने से आपका शरीर पूरा दिन एक्टिव रहता है। साथ ही पूरा दिन आपका ध्यान काम में लगा रहता है। लेकिन अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका मूड ठीक नहीं रहता है और शरीर में ऊर्जा की कमी के साथ ही आप तनाव और थकान महसूस करते हैं।
  • अगर आप हर सुबह स्वस्थ नाश्ता करते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज नहीं होती है। डायबिटीज होने की वजह ही अनियमित खानपान है। एक अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग नियमित ब्रेकफास्ट करते हैं उनको डायबिटीज होने का जोखिम 30 फीसदी तक घट जाता है।
  • अगर आप हर सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो आपके वजन बढ़ने का खतरा रहता है क्योंकि आप दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं और आपका खानपान अनियमित हो जाता है, जबकि अगर आप सुबह नाश्ता करते हैं तो दिनभर बाहर की उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। सुबह नाश्ता करने से लंबे अंतराल तक आपका पेट भरा रहता है और आपको क्रिविंग नहीं होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

दिमाग सही से काम करे, इसके लिए क्या करें?

प्रोटीन इम्यूनिटी के लिए बेहद जरूरी, जानें शरीर में इसकी कमी के कुछ खास संकेत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।